Current affairs in Hindi

प्रतियोगिता परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से भी प्रश्न पूछे जाते हैं पर हम सभी करंट अफेयर्स को याद नहीं कर सकते इसीलिए परीक्षा उपयोगी करेंट अफेयर्स दिया गया है।

Current affairs in Hindi



अगस्त 2017 में जापानी इंसेफेलाइटिस के कारण यूपी की गोरखपुर में मेडिकल कॉलेज में 60 बच्चों की मृत्यु हो गई। जापानी इंसेफेलाइटिस एक मस्तिष्क रोग है।
H1N1 वायरस से सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र और गुजरात है इस वायरस से महाराष्ट्र में 437 व्यक्तियों की मौत हुई जबकि गुजरात में 269 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई।
विश्व का सबसे बड़ा सोलर पार्क कुरनूल अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क (950 MW) है यह आंध्र प्रदेश के कुरनूल में स्थापित किया गया है। इससे पहले विश्व का सबसे बड़ा सोलर पार्क तमिलनाडु का कामुथी (648 MW) था।
केंद्र सरकार 2022 तक विद्युत उत्पादन का लक्ष्य 175 गीगा वाट रखा है।
केंद्र सरकार अगस्त 2017 में 32000 मेगावाट क्षमता वाला 28 परमाणु विद्युत ऊर्जा रिएक्टर को मंजूरी दिया है।
केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति के लिए देशभर में 1205 आश्रम स्कूल को मंजूरी दिया है।
त्रीव मिशन इंद्रधनुष अभियान का संबंध पूर्ण टीकाकरण प्रक्रिया में तेजी लाना है। शहरी क्षेत्रों में इस योजना पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।
नीति आयोग ने स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्र में छः राज्यों को सहयोग करेगी, स्वास्थ्य में यूपी, असम और कर्नाटक है तथा शिक्षा में मध्यप्रदेश, उड़ीसा और झारखंड है।
वर्तमान समय में मेकेदातु परियोजना ( Mekedatu dam plan ) कर्नाटक एवं तमिलनाडु के बीच विवाद है। तमिलनाडु सरकार कावेरी नदी पर बांध बनाना चाहती थी जिसका कर्नाटक विरोध कर रहा है।
कोयल परियोजना झारखंड की परियोजना है इस परियोजना को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार 3 वर्षों के लिए 1622.27 करोड़ों रुपए आवंटित किया। यह परियोजना सोन नदी की सहायक कोयल नदी पर है। कोयल जलाशय परियोजना गढ़वा जिले में पलामू में स्थित है। 1972 में निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ था 1993 में बिहार सरकार ने रुकवा दिया 1998 में अटल बिहारी के द्वारा पुनः प्रारंभ करवाया गया। इस परियोजना के पूरा होने पर झारखंड के पलामू व गढ़वा तथा बिहार के औरंगाबाद व गया जिलों में 111,521 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई की व्यवस्था की सकेगी।

लॉजिस्टिक डाटा बैंक का गठन जुलाई 2016 में किया गया इसका उद्देश्य भारत के लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग से और अधिक कुशल बनाना है।
केंद्र सरकार नई तकनीक के द्वारा प्लास्टिक कचरा से पेट्रोल और डीजल का निर्माण करेगी यह तकनीक पूरे विश्व में सिर्फ 3 देशों देशों के पास है - अमेरिका, जापान और जर्मनी चौथा देश भारत होगा। ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन इस दिशा में प्रयासरत है। यह सफलता देहरादून स्थित भारतीय पेट्रोलियम संस्थान के शोधकर्ताओं द्वारा हासिल किया गया। इस ग्रीन तकनीक से प्रदूषण को कम किया जाएगा और सामान्य पेट्रोलियम की कीमत से आधा होगा।
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा 'स्‍वस्‍थ बच्‍चे स्‍वस्‍थ भारत' स्कीम का शुरूआत किया गया इस ये स्‍कीम केंद्रीय विद्यालय स्‍कूलों के लिए होगी. इसके तहत केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 12 लाख छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य पर फोकस किया जाएगा।
UNO द्वारा जारी सूची में विश्व का सबसे तेजी से पर्यटन उद्योग फिलिस्तीन (58%) और मिस्त्र (51%) का बढ़ रहा है। विश्व पर्यटन संगठन की स्थापना 1975 में स्पेन के मेड्रिड में किया गया इसकी सदस्य देशों की संख्या 156 है। इस संगठन का मुख्य उद्देश्य पर्यटन द्वारा आर्थिक समृद्धि और रोजगार का सृजन करना तथा एक दूसरे देशों के बीच समन्वय स्थापित करना है।

Post a Comment

0 Comments