राष्ट्र संघ आर्थिक और सामाजिक परिषद | United Nations Economic and Social Council

राष्ट्र संघ आर्थिक और सामाजिक परिषद | United Nations Economic and Social Council

आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) संयुक्त राष्ट्र संघ का कल्याणकारी परिषद है। इसकी स्थापना 1945 में की गई। सदस्यों की संख्या स्थापना के समय 18 था, 1966 में 27 हो गया और 1973 में बढ़कर 54 हो गया, वर्तमान समय (2018) में इस परिषद में 54 सदस्य हैं। महासभा द्वारा प्रत्येक 3 वर्ष के लिए 1/3 सदस्य चुने जाते हैं और अवकाश ग्रहण करते हैं। अवकाश ग्रहण करने वाला सदस्य दोबारा चुना जा सकता है। स्थापना के समय 1946 में इस परिषद की अध्यक्षता रामास्वामी मुदालियर ने किया था। अध्यक्ष का कार्यकाल एक वर्ष के लिए होता है और उसका चयन ECOSOC के छोटे और मंझोले प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है। वर्तमान (2018) में इसके अध्यक्ष Marie Chatardová है। यह चेक गणराज्य के हैं।
आर्थिक और सामाजिक परिषद की बैठक वर्ष में दो बार होता है जुलाई में जेनेवा में और अप्रैल में न्यूयॉर्क में। परिषद के कार्यों में युद्ध एवं अस्त्र-शस्त्र को छोड़कर समस्त अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषय जैसे की आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और स्वास्थ्य आदि विषय आते है। परिषद अपनी कार्यक्रमों और कार्यवाहियों के लिए विभिन्न आयोगों एवं संस्थाओं की सहायता लेती है जिनमें प्रमुख है :
  • संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)
  • आर्थिक और रोज़गार आयोग
  • जनसंख्या और यातायात आयोग
  • संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
  • संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त का कार्यालय (UNHCI)
  • विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) आदि

UN Women

महासभा द्वारा लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण हेतु जुलाई 2010 में UN Women नामक संगठन की स्थापना किया गया और मुख्यालय न्यूयॉर्क में बनाया गया तथा इसकी प्रमुख मिशेल बचेलेट (Michelle Bachelet) को बनाया गया। UN Women महिलाओं के सशक्तिकरण, उनके आरती भेद-भाव की समाप्ति, विकाश और लाभों के वितरण में महिलाओं तथा पुरुषों के बीच समानता प्राप्ति, मानवाधिकार आदि महिला केंद्रित विषयों पर कार्य करने वाली एक नवीन संस्था है। वर्तमान में UN Women की प्रमुख अध्यक्ष Phumzile Mlambo-Ngcuka है।

संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations)
महासभा (General Assembly)
सुरक्षा परिषद (Security Council)
न्यासी परिषद (Trusteeship Council)
अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice)
संयुक्त राष्ट्र सचिवालय (United Nations Secretariat)
संयुक्त राष्ट्र संघ की विशिष्ट अभिकरण व संगठन (United Nations Special Agency and Organizations)